Google AdSense की CPC कैसे बढ़ाएं ? How to increase Adsense CPC ?

Google AdSense की CPC कैसे बढ़ाएं ? How to increase Adsense CPC ?. अगर आप Blogging के Field में Interest रखते हैं तो निश्चित रूप से आपने Google AdSense के बारे में सुना होगा। किसी भी Blog की कमाई इसी Google AdSense के द्वारा ही होती है। ऐसे में Google AdSense के बारे में पूरी जानकारी रखना हर किसी Blogger के लिए जरूरी होता है। ऐसे मे अगर आप एक Blogger है तथा आपको Google AdSense की ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप बिल्कुल सही जग़ह पर आए हैं। आज के इस Post में हम आपको Google AdSense से जुड़ी पूरी जानकारी देने वाले हैं।
इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि Google AdSense क्या है?
Google AdSense की CPC कैसे बढ़ाएं ? How to increase Adsense CPC ?



Google AdSense क्या है ? What Is Adsense ?

Google AdSense गूगल द्वारा चलाया जाने वाला एक Program है जो कि Google Network पर Content Publish करने वाली Blog पर Automatic मीडिया, Image आदि के Form में Advertisement दिखाने का काम करता है। Google AdSense एक तरह का Online Advertisement है जो को Google द्वारा किया जाता है।
Google AdSense की को 18 जून 2003 में Launch किया गया था। इस समय 'Google AdSense' Google की कमाई का सबसे बड़ा Source माना जाता है। साल 2014 के आँकड़े के अनुसार इस साल Google की पूरी कमाई का लगभग 22 प्रतिशत सिर्फ़ AdSense के ही Through होती है। इस समय लगभग 11.1 मिलियन Website द्वारा Google AdSense का Use किया जाता है।
सभी तरह Blog पर दिखने वाले ये Advertisement सिर्फ़ Google द्वारा ही Maintain किये जाते हैं। Goggle AdSense मुख्य रूप से Content वाली Site पर ही Audience को Target करता है। किसी Blog पर दिखने वाले इस Advertisement पर Per Click के अनुसार ही Blog के Owner को पैसे मिलते हैं। ऐसे में हर कोई Blogger यही चाहता है कि उसके Site पर दिखाए जाने वाले AdSense पर अधिक से अधिक Click आये, क्योंकि जितना अधिक Click Google AdSense पर होता है उतनी ही कमाई उस Blog के Owner की होती है।
Google AdSense विभिन्न Blog पर तीन तरह के AdSense Publish करता है।

1. Search



ये एक ऐसा AdSense है जो कि Search के Option के रूप में Advertisement करता है। अब जितनी बार इस Search AdSense पर Click होता है उतना ही Revenue Google को मिलता है। इससे आने वाली Total Income का 51% Website के Owner को मिलता है तथा 49 प्रतिशत Google के खाते में जाता है।

2. Video



Google विभिन्न Site पर Video AdSense के ज़रिए भी Advertisement करता है। इस AdSense में कोई भी Advertisement Video Clip के ज़रिए दिखाया जाता है। जब कोई Company अपने किसी Product का Advertisement Video Clip के माध्यम से Online रूप में करना चाहती है तो उसके लिए Google AdSense के Video Form का Use किया जाता है। ऐसे में जब भी किसी Website पर Publish हुए Video AdSense पर कोई User Click करता है तो वो Video चलने लगता है। जितनी बार AdSense का Video चलता है उतना ही Revenue Google को मिलता है और फ़िर उस Revenue में Website Owner का भी हिस्सा रहता है।

3. Link Units



Google AdSense का तीसरा रूप है Link Unite। Google अपने इस AdSense में Blog पर कोई भी Advertisement उस Company का Link डाल कर करता है। अब जैसे ही कोई Website का Visitor इस Link पर Click करता है तो उस Company या Product के बारे में सारी Information खुल कर आ जाती है। ऐसे में जितनी बार किसी Link पर Website Visitor द्वारा Click किया जाता है उतना ही पैसा उस Blog के Owner को मिलता है। यहाँ पर हमने अभी तक ये जान लिया है कि Google AdSense क्या है? Google AdSense काम कैसे करता है? लेकिन अक्सर ऐसा देखा गया है कि विभिन्न Blog चलाने वाले लोगों के Blog पर लगे AdSense पर ज्यादा Click नहीं आती है। Blog पर Visitor की अच्छी संख्या होने के बावजूद भी Visitor ना आने की शिकायत बहुत से Blogger की होती है।
वहीं बहुत से ऐसे Blogger है जिनके Site पर Visitor तो कम ही आते है लेकिन उनके AdSense की CPC बहुत High रहती है। ऐसे में यहाँ पर आपको बता दें कि जरूरी नहीं है की अगर आपके Blog पर Visitor की संख्या कम है तो आपके CPC कम ही रहे। अगर आपको CPC को Manage करना आता है तो कम Visitor आने पर भी आप अपने AdSense की CPC बढ़ा सकते हैं। ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि कम Visitor रखने वाले Blogger भी ज़्यादा Visitor रखने वाले Blogger की तुलना में ज़्यादा कमाई कर लेते हैं। ऐसे में आज के इस Post में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने CPC को बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने कमाई को बढ़ाने में भी सफ़ल रहेंगे।
इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि CPC क्या होता है ?

CPC क्या होता है ? What is CPC ?

CPC का फुलफॉर्म है - Cost Per Click (कॉस्ट पर क्लिक)साधारण भाषा मे CPC को इस तरह से समझा जा सकता है कि Google AdSense में लगे Add पर होने वाले हर Click के Rate को ही CPC कहा जाता है। ऐसे में जिस भी Blog का CPC High होता है ज़ाहिर है कि उस Blog से ज़्यादा पैसा भी कमाया जाता है। CPC का High होना या Low होना आपके Blog के Niche, Blog पर पड़े Content की Quality तथा Visitor की संख्या पर निर्भर करता है। इसके साथ ही बहुत से ऐसे तरीके होते है जिससे आप अपने CPC को बढ़ा सकते हैं। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही तरीको को-

CPC को बढ़ाने के तरीक़े-

1. आपके Web Page पर पड़े AdSense की Location और उसे Present करने का तरीक़ा CPC को बढ़ाने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। ऐसे में जरूरी है कि आपके Site पर पड़ा AdSense सही जग़ह पर हो। Blog पर पड़े Post के शुरुआत में ही AdSense को डालने से CPC High हो सकती है।
AdSense को Blog Post के शुरुआत में या फिर Title के ठीक नीचे रखने से भी CPC बढ़ती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बहुत से Visitor किसी Post को अन्त तक पढ़ते है, ऐसे में Post के आख़िरी में लगे हुए AdSense तक Visitor नहीं पहुँच पाते हैं। अतः आप अपने किसी भी Post के शुरुआत में ही AdSense को लगाने का काम करें। 2. CPC बढ़ाने का दूसरा सबसे प्रभावी तरीका है AdSense के Size को Ideal Form में रखना। Blog पर लगने वाले AdSense की Size को आप Ideal रखे तभी आप अपने CPC को बढ़ा पाएंगे। आप कोशिश करे कि आपके AdSense का Size 480×60, 300×250 या फ़िर 160×600 का हो। ऐसा देखा गया है कि AdSense का Size इतना रखने पर उस पर Click भी ज़्यादा आते है।
3. CPC को बढ़ाने का एक बेहद कारगर तरीका ये भी है कि आप अपने Blog के Content की Quality को बेहतर बना के रखे। Content में Keyword का सही इस्तेमाल तथा बेहतर SEO कर के भी आप अपने CPC को High कर सकते हैं।
आपके Content में पड़ने वाला Keyword इस तरह का होना चाहिए जिससे कि वो तुरन्त ही Search Engine पर आ जाये। जितना जल्दी आपका Blog Search Engine पर Rank करेगा उतनी ही जल्दी आपके CPC का Rate High होगा। जितना अधिक आपके CPC का Rate High होगा उतनी ही आपकी कमाई भी बढ़ेगी।
निश्चित रूप से इन सभी तरीकों के इस्तेमाल से आप अपने CPC को बढ़ा सकते हैं। वैसे CPC बढ़ाने का सबसे आसान सा तरीका ये है कि आप अपने Blog पर पड़ने वाले Content की Quality बेहतर रखें। इन सभी तरीकों से आप अपने CPC को बढ़ा सकते हैं।


Final Words.


so friends yaha par hamne jana ki Google AdSense की CPC कैसे बढ़ाएं ? How to increase Adsense CPC ? Google AdSense क्या है ? What Is Adsense ? CPC क्या होता है ? What is CPC ?. agar aapko yeh jankari pasand aaye to apane friends ke sath or social media par share jarur kare,

यह एक गेस्ट पोस्ट थी जो की https://www.indianmarketer.in/ के एडमिन Umair Habib द्वारा share की गयी है. आप उनकी वेबसाइट पर जा कर ऐसी ही रोचक जानकारी पढ़ सकते है
अगर आप भी हमारी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करना चाहते है तो यहाँ क्लिक करे,


About Umair Habib

Hello everyone, मेरा नाम Umair habib है. मुझे Online marketing के बारे में पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. किसी knowledge का सबसे अच्छा इस्तेमाल यही है की उसे सीखो और दुसरो तक पंहुचा दो. हम यह यही करेंगे अब जैसे जैसे internet का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही India भी digital होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, India को थोड़ा और Digital बनायगे.

Post a Comment

Previous Post Next Post
Join Telegram for Video
× Disclaimer : We are not providing any pirated web series and movies on this website, here we only provide all educational information, if you have any copyright related complaint then contact us, we will remove that content as soon as possible

Author bio image

About the Admin


Hey ! I Am Dhaval Rathod, I share Ullu Web Series All Informations... like Ullu Web Series Cast | Ullu Web Series actress List | Ullu Web Series Wiki | Ullu Web Series Review|